पांच हज़ार पप्पियों वाला हेलन केलर का पत्र

( हेलन केलर के खत मायने रखते हैं. इसलिए नहीं कि वे उसकी जिंदगी की कहानी को आगे बढ़ाते हैं बल्कि इसलिए भी कि ये उसके विचारों और अभिव्यक्ति के विकास की कहानी कहते हैं- और यह विकास ऐसा है जिसने हेलेन को अपने-आप में खास बनाया. ये खत सिर्फ इसलिए खास नहीं कहे जा सकते कि ये एक गूंगी और बहरी लड़की की रचना हैं. उसके विचार मायने रखते हैं लेकिन सबसे ज़्यादा महत्त्वपूर्ण वे किस्से हैं जो ये बताते हैं कि वाणी उसके लिए क्या मायने रखती थी, कि वह मूर्तियों को, कुत्तों को, मुर्गीखाने में चूजों को कैसे महसूस करती थी. अपनी पूरी ज़िंदगी वह इस बात की कोशिश करती रही कि वह औरों जैसी लगे, और इसलिए वह अक्सर चीज़ों को इस तरह से बयान करती थी जैसे वे उसे नहीं लगती थीं, बल्कि आंख-कान वाले लोगों को कैसे लगती थीं. उसने जिस चीज़ के बारे में भी सोचा, अंतरंग खुलेपन के साथ उन्हें पत्रों में लिखा. वह जो भी सुनती थी, उसे बच्चे की कहानी की तरह दोहराने का उसका बालसुलभ अंदाज़ मन को भाता है. अपनी टीचर को लिखा उसका एक महत्वपूर्ण पत्र )

मिस एने मैंसफिल्ड सुलिवन को

टुस्कुम्बिया, अलबामा., 7 अगस्त 1889

अतिप्रिय टीचर- आज की शाम आपको यह पत्र लिखते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है, क्योंकि आज पूरे दिन मैं आपके बारे में ही सोचती रही. मैं चौक में बैठी हूं, और मेरा छोटा सफेद कबूतर मेरी कुर्सी के पिछले हिस्से पर बैठा है और मुझे लिखते हुए देख रहा है. उसका भूरे रंग का छोटा साथी दूसरे पक्षियों के साथ उड़ गया है लेकिन ऐनी उदास नहीं है क्योंकि उसे मेरे साथ रहना पसंद है. फाउंटलरॉय ऊपर सो रहा है और नैंसी लूसी को बिस्तर पर सुला रही है. शायद माकिंग पक्षी उन्हें सुलाने के लिए गा रहा है. अब सभी सुंदर फूल खिल चुके हैं. चमेली, गुलाब और हीलीअट्रोप की खुशबू से हवा सुगंधित हो गयी है. अब यहां गर्मी बढ़ने लगी है इसलिए 20 अगस्त को पापा हमें खदान ले जा रहे हैं. मुझे लगता है वहां ठंडे खुशनुमा जंगल में हमारा वक्त अच्छा गुज़रेगा. हमने क्या मज़े किये मैं आपको पत्र लिख कर बताऊंगी. प्यारे नवजात बच्चों, लेस्टर और हेनरी, के लिए मैं बहुत खुश हूं. मेरी ओर से उन्हें बहुत सी प्यारी पप्पियां देना. उस छोटे लड़के का नाम क्या है जिसे सुंदर तारे से प्यार हो गया था? ईवा मुझे छोटी प्यारी बच्ची हैदी की कहानी सुना रही थी. क्या आप इसे मुझे भेजेंगी? टाइपराइटर पाकर मुझे बहुत खुशी होगी.

छोटा आर्थर बड़ी तेजी से बड़ा हो रहा है. वह अभी छोटे कपड़े पहनता है. कज़िन लीला के अनुसार वह कुछ दिन में ही चलने लगेगा. फिर मैं उसका कोमल गुदगुदा हाथ अपने हाथ में लूंगी और बाहर सुनहरी धूप में घूमने जाऊंगी. वह सबसे बड़ा गुलाब तोड़ेगा और चटकीली तितलियों का पीछा करेगा. मैं उसकी अच्छी तरह देखभाल करूंगी और उसे गिरने नहीं दूंगी, और चोट भी नहीं लगने दूंगी. पापा और कुछ दूसरे लोग कल शिकार पर गये थे. पापा ने अड़तीस पक्षी मारे, उनमें से कुछ हमने रात्रि भोजन में खा लिये, वे हमें बहुत अच्छे लगे. पिछले सोमवार को सिम्पसन ने सुंदर सारस का शिकार किया. सारस बड़ा और ताकतवर पक्षी है. उसके पंख मेरे हाथों जितने लम्बे और चोंच मेरे परों जितनी लम्बी. वह छोटी मछलियों और दूसरे छोटे जीवों को खाता है. पापा कहते हैं कि वह बिना रुके लगभग पूरे दिन उड़ सकता है. पूरे संसार में मिल्ड्रेड सबसे प्यारी और सबसे दुलारी बच्ची है. वह बहुत दुष्ट भी है. कभी-कभी जब मां को पता नहीं होता तो वह अंगूर के बगीचे में चली जाती है और अपने एप्रन को स्वादिष्ट अंगूरों से भर लेती है. मेरा मानना है कि वह अपनी कोमल बाहों को आपके गले में डाल कर आपके गले लगना पसंद करेगी.

इतवार को मैं चर्च गयी. मुझे चर्च जाना अच्छा लगता है क्योंकि मुझे दोस्तों से मिलना अच्छा लगता है. एक सज्जन व्यक्ति ने मुझे एक सुंदर कार्ड दिया. वह एक सुंदर नदी के पास स्थित एक मिल की तस्वीर थी. वहां पानी में एक नाव तैर रही थी और नाव के चारों ओर सुगंधित लिली उगी थी. मिल से कुछ दूरी पर एक पुराना घर था, उसके पास बहुत से पेड़ उगे हुए थे. घर की छत पर आठ कबूतर और सीढ़ी पर एक बड़ा कुत्ता बैठा था. पर्ल मां बन जाने के बाद बहुत गर्व महसूस कर रही है. उसके आठ पिल्ले हैं और उसे लगता है कि उसके जैसे पिल्ले आज तक किसी के नहीं हुए.

मैं रोज अपनी किताबें पढ़ती हूं. मुझे किताबों से बहुत प्यार है. मैं चाहती हूं कि आप जल्दी ही मेरे पास लौट आओ. मैं आपकी बहुत कमी महसूस करती हूं. अपनी प्यारी टीचर के यहां न होने के कारण मैं बहुत सी चीज़ों के बारे में नहीं जान पाती. मैं आपको पांच हजार पप्पियां और इतना प्यार भेज रही हूं कि बता भी नहीं सकती.

मैं श्रीमती एच को बहुत सा प्यार और एक पप्पी भेज रही हूं.

आपकी प्यारी शिष्या

हेलन केलर

(जनवरी 2016)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.